मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर संभाग के विधायकों से की चर्चा

Jhabua News- Chief Minister Dr. Mohan Yadav discussed with the MLAs of Indore division- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर संभाग के विधायकों से की चर्चा
  • जनप्रतिनिधि अपने दायित्वों के निर्वहन में अधिक प्रभावी, पारदर्शी और दक्ष हों- मुख्यमंत्री डॉ. यादव 
  • जनता और प्रशासन के बीच महत्वपूर्ण कड़ी हैं जनप्रतिनिधि 
 झाबुआ। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि जनता और प्रशासन के बीच जनप्रतिनिधि की महत्वपूर्ण भूमिका है। अपने दायित्वों के निर्वहन में जनप्रतिनिधि अधिक प्रभावी, पारदर्शी और दक्ष हों, इस उद्देश्य से वे जनसामान्य और प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय करते हुए दोनों से निरंतर संवाद बनाए रखें। अपने विधानसभा क्षेत्रों को आदर्श विधानसभा बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य करें। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, स्वच्छता, बुनियादी ढांचे और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार कर क्षेत्र के नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने पर फोकस करते हुए विधायकगण अपने विधानसभा क्षेत्र का विजन डाक्यूमेंट तैयार करें। उन्होंने इंदौर सहित सभी नगरों में रात्रिकालीन गतिविधियों का नियमन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जनप्रतिनिधियों से सलाह-मशवरा कर कार्ययोजना लागू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जिलों में आपदा की स्थिति में प्रभावित व्यक्ति को तत्काल पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डॉक्टर, जिला कलेक्टरों के सम्पर्क में रहें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव आगामी चार वर्षों में समग्र विकास के लक्ष्य प्राप्ति के लिए कार्ययोजना के संबंध में इंदौर संभाग के विधायकों की बैठक को समत्व भवन में संबोधित कर रहे थे। 
राजस्व अमले में कमी को दूर करने के लिए सेवानिवृत्त पटवारियों और राजस्व निरीक्षकों को संविदा पर रखा जाए 
मुख्यमत्री डॉ. यादव ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के समय-सीमा में निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए। जिन जिलों में राजस्व अमले की कमी है, वहाँ सेवानिवृत्त पटवारी अथवा राजस्व निरीक्षकों को संविदा पर रख लंबित प्रकरणों का निराकरण कर जनता को राहत दी जाए। कलेक्टर सुनिश्चित करें कि किसी भी स्तर पर राजस्व प्रकरणों के लंबित रहने से लोग परेशान न हों और पटवारी अपने मुख्यालय पर उपलब्ध हों। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गौवंश के उचित प्रबंधन के लिए पूर्व में बने कांजी हाऊस की जगह गौशालाएं स्थापित की जाएं। विशेषकर वर्षाकाल में पशुओं की देखभाल के लिए उचित प्रबंध हो। बड़े नगर निगमों में गौशालाओं की क्षमता बढ़ाकर उचित व्यवस्था की जाए। 

दो लाख पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी आरंभ 
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हाल ही में लागू किए गए तीन नए कानूनों के प्रावधानों की जनसामान्य को जानकारी देने के लिए थाना स्तर तक गोष्ठियां, सेमिनार आदि आयोजित किए जाएं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश में पुलिसकर्मियों की भर्ती होगी, साथ ही खाली पड़े दो लाख पदों के लिए भी भर्ती प्रक्रिया आरंभ होगी। विधायकगण अपने-अपने क्षेत्रों में युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें आवश्यक प्रोत्साहन भी दें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि जिलो में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं संचालित करने का कार्य क्षेत्रीय युवाओं को सौंपा जाएगा। 
Jhabua News- Chief Minister Dr. Mohan Yadav discussed with the MLAs of Indore division - मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर संभाग के विधायकों से की चर्चा Jhabua News- Chief Minister Dr. Mohan Yadav discussed with the MLAs of Indore division - मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर संभाग के विधायकों से की चर्चा
आयुष्मान योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलवाना राज्य शासन की जिम्मेदारी 
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलवाना राज्य शासन की जिम्मेदारी है। विधायकगण और प्रशासकीय अधिकारी अपने क्षेत्र के अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जाँच और शासकीय योजनाओं का आम जनता को लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अस्पतालों की व्यवस्था को ठीक करने के लिए सीएसआर फंड का भी उपयोग किया जाए। 

जनसामान्य से जुड़ी संस्थाओं की कार्यप्रणाली के प्रति सजग रहें
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विधायकगण हॉस्टलों, आंगनवाड़ियों, रसोई की व्यवस्था और वहाँ उपलब्ध कराए जा रहे भोजन की गुणवत्ता के प्रति भी सजग रहें और इनका परीक्षण करते रहें। इसी प्रकार जनसामान्य से जुड़ी संस्थाओं जैसे स्कूल, महाविद्यालय, उचित मूल्य की दुकान आदि की कार्यप्रणाली का भी निरीक्षण किया जाए। बैठक में विधायकों ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के समय-सीमा तय करने, जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल करने, अन्य राज्यों में इलाज के लिए जाने वाले व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा का लाभ लेने में आने वाली परेशानियों का निराकरण करने संबंधी बिन्दु चर्चा में रखे। इस बैठक में झाबुआ से केबिनेट मंत्री महिला एवं बाल विकास विभाग सुश्री निर्मला भूरिया, कलेक्टर नेहा मीना, पुलिस अधीक्षक श्री पद्मविलोचन शुक्ल, एसडीओ फॉरेस्ट श्री हरिसिंह ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, अपर कलेक्टर श्री एस एस मुजाल्दा एवं अन्य विभागों के अधिकारी वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से उपस्थित थे।
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News
विज्ञापन हटाएं यहाँ क्लिक करें